B.Voc (Bachelor of Vocation) Degree, Course, Subject, Job Salary 2022

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

What is B.Voc | B.Voc क्या है | B.Voc Full Form | B Voc Course Full Details

what is B Voc

B.Voc (Bachelor Of Vocation) एक तीन वर्षीय स्नातक डिग्री है।  जो आज के युवाओं को एक बेहतर प्रशिक्षण एवं शिक्षा देने के रूप में स्किल इंडिया डेवलपमेंट कार्यक्रम के अन्तर्गत शुरू किया गया है इस कोर्स को विभिन्न विषयों में जैसे उद्यमिता विकास Entrepreneurship Development, Hotel Management, Metal Construction, Healthcare Skills आदि में किया जा सकता है

Bachelor Of Vocational कोर्स भारत सरकार से मान्यता प्राप्त एक डिग्री कोर्स है | इसमें युवाओं को करीब 70% स्किल और 30% सामान्य शिक्षा की जानकारी दी जाती है।  हर वर्ष छात्र को 6 महीने यूनिवर्सिटी में और बाकी 6 महीने इंडस्ट्री में ट्रेनिंग दी जाती है इस प्रकार के कोर्सेज का मुख्य उद्देश्य विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार के अवसरों को बढ़ाना है और युवाओं को बेहतर प्रशिक्षण के साथ विभिन्न आधुनिक क्षेत्रों में कार्य करने के लिए आवश्यक ज्ञान प्रदान करना है | जिसके अनुसार उनके भीतर छिपे हुए हुनर को विकसित किया जा सके।

B.Voc Eligibility  (BVoc कोर्स के लिए योगयता)

इस कोर्स को करने के लिए छात्र को 10वीं पास करने के बाद 2 वर्षीय ITI कोर्स अथवा किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से, किसी भी स्ट्रीम में 12वीं पास करने वाले विद्यार्थी Bachelor of Vocational कोर्स के लिए योग्य माने जाते है।  किन्तु कुछ Subjects के लिए आपकी स्ट्रीम उस सब्जेक्ट से संबंधित होनी चाहिए।

Vocational course admission हर साल जुलाई के महीने में होते है। आप चाहे तो एडमिशन करवा सकते है, किन्तु इसके लिए आपको Internship exam देना आवश्यक है। Internship exam पास होने वाले स्टूडेंट्स का ही एडमिशन ही लिया जाता है इसके अलावा कुछ प्राइवेट संस्थान है जिनमें डारेक्ट एंट्री का भी विकल्प मौजूद होता है

B.Voc के अंतर्गत आने वाले कोर्स :-

B.voc की अगर हम बात करे तो इसके अंतर्गत बहुत सारे कोर्स आते है, जिनका चयन करके आप अपनी पढ़ाई को जारी रख सकते है।
यह कोर्स निम्नलिखित प्रकार है :-

B.Voc Course  Subject List

Automobile Applied Computer Technology
Public Services Agriculture
Paramedical and Health Administration Retail Management
Printing and Publication Soil and Water Conservation
Medical Lab Technology Green House Technology
Fashion Technology and Apparel Designing Refrigeration & Air-Conditioning
Interior design Theatre and Acting
Web Technologies Data Analytics
Organic Agriculture Beauty & Wellness
Software development Hospitality and Tourism
Animation Robotics and Automation
Health Care Management – Financial Services
Tea Husbandry & Technology Management – BPM and Analytics
Food Processing and Quality Management Mechanical Manufacturing
Food Science Mechatronics

इस तरह यह कुछ कोर्स है जिनका चयन करके आप अपने सपनों को साकार कर सकते है।

यह भी पढ़े :

स्वतंत्रता का अर्थ एवं परिभाषा (Meaning and Definition of Liberty)

भूतों का महल भानगढ़ दुर्ग

B.Voc की खासियत (Specifications of B.Voc)

जैसा कि ऊपर दिया गया है BVoc एक तीन साल का कोर्स होता है। दसवीं आई.टी.आई के बाद या बारहवीं करने के बाद आप यह कोर्स करते है तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस कोर्स में 3 साल में 6 सेमेस्टर होते है और हर सेमेस्टर में आपका एग्जाम होता है तथा आपको हर सेमेस्टर में एग्जाम पास करने के बाद सर्टिफिकेट दिया जाता है। इसके अलावा आपको इस कोर्स की एक खासियत से रूबरू करा दें अगर आप किसी कारण से पहले साल में इस कोर्स को छोड़ देते है तो आपको डिप्लोमा का सर्टिफिकेट भी मिलता है और ऐसा नहीं है कि अगर आप कोर्स को बिच में भी छोड़ देते है तो आपकी डिग्री अधूरी मानी जाएगी।

इसके अतिरिक्त मान लीजिए अगर आप इस कोर्स को दूसरे साल में छोड़ देते है तो आपको एडवांस डिप्लोमा का सर्टिफिकेट भी प्राप्त होगा और वही इसके अलावा अगर आप B.Voc को पूर्ण रूप से कम्पलीट करेंगे यानी तीनों साल को पूरा करेंगे तो आपको एक ग्रेजुएशन की डिग्री दि जाएगी।

इस प्रकार अगर आप एक सही राह पर चले तो आप डिग्री होल्डर के साथ-साथ एक स्किल पर्सन भी बन सकते है।

B.Voc Course Pattern

Diploma 1st Year
Advanced Diploma 2nd Year
B.Vod Degree 3rd Year

B.voc के लिए कोर्स फीस कितनी है ?

इस कोर्स के लिए फीस अपने-अपने कॉलेज पर निर्भर करती है, अगर Average में बताएं तो 10,000 -15,000 से लेकर 1,50,000-2,00000 रूपये तक लग सकता है | ये आपके कॉलेज पर और अपने विषय पर निर्भर करता है।

Scholarship system :

इसके अलावा इस प्रकार के कोर्स के लिए सरकार मेधावी छात्रों को कई प्रकार की Scholarship भी ऑफर करती है ।  इसके साथ ही 80 % से ज्यादा अंक प्राप्त करने वाले छात्र और 75% अंक प्राप्त करने वाली छात्राओं की 100% ट्यूशन फीस माफ की जाती है।  वहीं शहीद जवानों की शहादत का सम्मान करते हुए, उनके बच्चों को भी 100% ट्यूशन फीस में छूट मिलती है।

B.Voc व अन्य Engineering Courses में भिन्नता

बैचलर ऑफ वोकेशन (B.Voc) कोर्स का पाठ्यक्रम Engineering जैसी सामान्य डिग्री के पाठ्यक्रमों से काफी भिन्न होता है | जहां B.Tech की डिग्री 4 साल में पूरी होती है वहीं B.Voc तीन साल में ही पूरी हो जाता है।

इसके अलावा आप B.Voc के लिए enroll करने पर आप कभी भी कोर्स को छोड़ कर दुबारा जॉइन कर सकते हैं।  यानी अगर आप किसी कारण से B.Voc की तीन साल की डिग्री पूरी नहीं कर सकते तो उस स्थिति में आप एक वर्षीय डिप्लोमा अथवा दो वर्षीय एडवांस डिप्लोमा भी कर सकते हैं।  इसी के साथ B.Voc के पाठ्यक्रम में छात्रों को विभिन्न प्रकार के कोर्स के ऑप्शन्स मिल जाते हैं वहीं B.Tech में विषय लिमिटेड होते हैं।

B.voc कोर्स करने के बाद इन पदों पर जॉब पा सकते हैं

टेक्निकल एक्स्पर्ट (Technical expert)
अकाउंटेंट (Accountant)
ब्यूटीशियन (Aeautician)
फोटो टेक्नीशियन (Photo technician)
थिएटर एक्सपर्ट (Theater Expert)
कंप्यूटर ऑपरेटर (Computer operator)
स्टेज एक्सपर्ट, इत्यादि (Stage Expert, etc)..
इसके अलावा B.voc मे आप कोर्स को चुनते हैं उससे रिलेटेड फील्ड में जॉब पा सकते हैं।

क्या हैं इस कोर्स के फायदे

B.Voc में ज़्यादा कोर्सेज के ऑप्शन्स होने की वजह से युवाओं को अपनी पसंद के फील्ड में काम सीखने और नौकरी करने का अवसर भी मिल जाता है। इसके अलावा पढ़ाई करने के साथ साथ पैसे कमाने के भी अवसर मिल जाते हैं जिससे युवाओं का मनोबल बढ़ता है और अच्छी skill and knowledge की वजह से उनमें खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए आत्मबल बढ़ने लगता है। आज के समय में कौशल उम्मीदवार (skill candidate) की तलाश हर देश और कंपनी को होती है, इसलिए बैचलर ऑफ वोकेशन कोर्सेज युवाओं को न केवल देश में बल्कि विदेश में भी नौकरी के काबिल बनाती है। इस तरह की वोकेशनल एजुकेशन युवाओं को अपनी ड्रीम जॉब पाने का अवसर प्रदान करती हैं ताकि वो अपनी पसंद की जॉब में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर सकें।

B.Voc करने के बाद सैलरी

आज के समय में हर कोई यही चाहता है कि एक अच्छी डिग्री हांसिल करने के बाद हम एक अच्छी सैलरी वाली नौकरी प्राप्त कर सकें।  B.voc करने के बाद आपकी शुरुआती Salary 15,000 से 20,000 होती है। बाकी यह आप पर पूर्ण रूप से निर्भर करता है कि आप को कितनी जानकारी है और कितने कुशल worker है।  फिर उस आधार पर आपकी Salary बढ़ाई जाती है।

Share this
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published.